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गर्भावस्था में खिंचाव के निशान पड़ने से कैसे बचा जाए
तीसरी तिमाही

गर्भावस्था में खिंचाव के निशान पड़ने से कैसे बचा जाए

वैकल्पिक टेक्स्ट द्वारा: डॉ. दीर्घा पामनानी | अक्टूबर 17, 2018

खिंचाव के निशान तब पैदा होते हैं जब आपका शरीर आपकी त्वचा की सह सकने की तुलना में तेज़ी से बढ़ता है। यह त्वचा की सतह के नीचे लोचदार तन्तुओं को तोड़ने का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप खिंचाव के निशान पैदा होते हैं।

त्वचा का इसकी क्षमता से ज्यादा फैलने के कारण खिंचाव के निशान पैदा होते हैं, जो शुरुआत में आमतौर पर लाल या बैंगनी होते हैं और, बाद में फीके पड़ कर हल्के रंगों के हो जाते हैं। पेट और स्तन, दो सबसे अधिक बढ़ने वाले क्षेत्र होते हैं और इनमें सबसे ज्यादा खिंचाव के निशान पड़ते हैं। खिंचाव के निशान जांघों, नितंबों और ऊपरी बाहों पर भी दिखाई दे सकते हैं।

खिंचाव के निशान एक बार पड़ जाने के बाद स्थायी रहते हैं। तो इसलिये उन्हें हटाने की कोशिश करने की बजाय, उन्हें पहले स्थान पर लेने से बचना ही सबसे अच्छा है।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार 90% महिलाओं को गर्भावस्था के छठे या सातवें महीने के बाद कुछ समय के लिए इन्हें करना होगा। वे तेरहवें से इक्कीसवें सप्ताहों के बीच दिखने लगती हैं।

कुछ लोगों में खिंचाव के निशान विकसित होने की अधिक संभावना होती है। जोखिम कारकों में शामिल हैं:

  • महिला होना
  • गर्भवती होना
  • खिंचाव के निशान का एक पारिवारिक इतिहास होना
  • वजन ज़्यादा होना
  • तेजी से वजन बढ़ना कम होना
  • कॉर्टिकोस्टेरॉइड का उपयोग करना
  • स्तनों में वृद्धि होना
  • कुछ आनुवंशिक विकार होना, जैसे कुशिंग कासिंड्रोम या मार्फन सिंड्रोम
  • गहरे रंग की त्वचा वाली महिलाओं में उन महिलाओं की तुलना में खिंचाव के निशान पैदा होने की संभावना कम होती है जो गोरी-त्वचा वाली होती हैं (साथ ही वे अंधेरी त्वचा पर उतना दिखाई नहीं देते हैं)।

खिंचाव के निशानों को बनने से रोकने के तरीके को जानने के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इनके बनने का कारण क्या है। खिंचाव के निशान के साथ संबंध ढूंढने वाले कारकों में शामिल हैं:

  • आनुवंशिक प्रवृतियां
  • निर्जलित त्वचा (त्वचा की लोच को बदलती है)
  • मृत त्वचा कोशिकाओं का संचय
  • वजन में तेजी से बदलाव (अचानक वजन घटाना या बढ़ना - त्वचा पर तनाव का तेजी से परिवर्तन)
  • कोर्टिसोन के स्तर - कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि गर्भावस्था के दौरान हार्मोन आपको खिंचाव के निशानों के प्रति अधिक प्रवृत्त कर सकते हैं। हार्मोन त्वचा में अधिक पानी की पूर्ति कर सकते हैं, इसे आराम दे सकते हैं और खिंचांव डालते समय इसके फटने को आसान बना सकते हैं। यह विचार कुछ चर्चा किये जाने के लिए खुला हुआ है।

इस प्रकार जेनेटिक्स और हार्मोन के अलावा, एक व्यक्ति की जीवनशैली त्वचा की स्वस्थ स्थिति को बनाए रखने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और इसलिए इसकी लोच (त्वचा) को बनाए रखकर खिंचाव के निशानों के बनने को रोकती है।

खिंचाव के निशानों को पड़ने से रोकने के लिए कोई निश्चित या पूर्ण तरीका नहीं है। यदि आपके पास आनुवंशिक पूर्वावृत्ति है, तो आपके सभी प्रयासों के बावजूद खिंचाव के निशान पड़ सकते हैं। फिर भी उन्हें रोकने के लिए कुछ प्रयास करने में कोई हानि नहीं है। इससे शायद तीव्रता कम हो सकती है।

  • अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारा पानी और तरल पदार्थ पीएं। कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से बचें क्योंकि ये आपको निर्जलित करने के लिये मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करते हैं।
  • नई त्वचा कोशिका को पुन: उत्पन्न करने में मदद करने के लिये पेट से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए एक्सफोलिएटिंग तौलिए का उपयोग करें
  • गर्भावस्था के वजन को एक स्थिर गति (दूसरी और तीसरी तिमाही में प्रति सप्ताह 1 पौंड – 40 सप्ताहों की40 सप्ताहों की पूरी गर्भावस्था के दौरान 25 से 30 पाउंड) और अनुशंसा के अनुरूप से हासिल करें। आपके विकासशील बच्चे के लिए केवल 300 से 500 अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता है। इसलिए अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग न करने के लिए अपने आहार की योजना बनाएं।
  • स्वस्थ रहने और सक्रिय रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें, अतिरिक्त और तेज़ी से वजन के बढ़ने से बचने के लिए अपने वजन के बढ़ने को जांच के तहत रखें।
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  • अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें - कैराईट के पेड़ की गिरी से बनाशीया मक्खन या कोको फलियों से बना कोको मक्खन त्वचा को नम और हाइड्रेटेड रखने के लिए अच्छे शांति प्रदायक (इमोलिएंटस) हैं। वे त्वचा नवीनीकरण प्रक्रिया को उत्तेजित करते हैं और आपकी त्वचा की जलन को खत्म करते हैं।
  • नमी को बनाये रखने के लिए कुछ शरीर पर लगाने वाले तेल को लगाएं। त्वचा के खिंचाव से उत्पन्न होने वाली खुजली को रोकने के लियेशरीर के मक्खन के साथ विटामिन ई और साथ ही एक्जिमा क्रीम को जोड़ा जा सकता है।
  • MUFA में समृद्ध खाद्य पदार्थ और नारियल का तेल, मक्खन, जैतून का तेल जैसे संतृप्त फैटी एसिड कोलेजन और इलास्टिन फाइबर को बढ़ाकर त्वचा की लोच में सुधार करते हैं। त्वचा पर लगाने से बेहतर है भोजन करना क्योंकि त्वचा के माध्यम से इन तेलों का प्रवेश न्यूनतम है।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड में समृद्ध मछली का तेल त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है।
  • जिलेटिन समृद्ध खाद्य पदार्थों में कोलेजन के लिए आवश्यक अमीनो एसिड ग्लाइसीन की अच्छी मात्रा होती है, वह भी सहायक होते हैं।
  • जिंक कोलेजन गठन के लिए जरूरी एक आवश्यक ट्रेस तत्व है। यह त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह जलन को कम करने में मदद करता है और घाव को ठीक करने की प्रक्रिया में एक भूमिका निभाता है। जिंक और खिंचाव के निशानों के बीच जुड़ाव के बारे में आज तक बहुत कम प्रमाण मौजूद हैं, लेकिन आपके आहार में जिंक समृद्ध खाद्य पदार्थ, जैसे कि गिरियां, मछली, अनाज, फलियां, अंडे इत्यादि शामिल करना, आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।
  • प्याज के सत्त और हाइलूरोनिक एसिड के मिश्रण के साथ बनाया गया जेल मदद कर सकता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, ए, डी, ई जैसे पदार्थ शरीर में मुक्त कणों को कम करते हैं और इसलिए त्वचा को नुकसान पहुंचता है।
  • विटामिन सी सीधे कोलेजन संश्लेषण से संबंधित है, जो त्वचा की लोच के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए अपने आहार में इन पदार्थों से समृद्ध भोजन को शामिल करें।
  • अध्ययनों में विटामिन डी के निम्न स्तर और खिंचाव के निशान की घटनाओं के बीच एक सहसंबंध पाया गया है। इस के बारे में अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन परिणाम बताते हैं कि विटामिन डी के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने से खिंचाव के निशान पड़ने का खतरा कम हो सकता है। इसलिए कुछ विटामिन डी को सोखें

यह सुनिश्चित करने का तरीका कि आप विभिन्न पोषक तत्व प्राप्त कर रहे हैं यह है कि आप विभिन्न रंगों में असांधित खाद्य पदार्थों का चयन करें। उदाहरण के लिए, नाशते में अंडे, पूरे गेहूं का टोस्ट और मिश्रित छोटे फल आपकी प्लेट में कई रंगो को जोड़ते हैं और साथ में ही विभिन्न पोषक तत्वों को प्रदान करते हैं।

खिंचाव के निशानों का इलाज करने का सबसे अच्छा समय तब होता है जब वह दिखाई देना शुरू होते हैं और जब वह लाली वाले चरण में ही होते हैं।

कई क्रीमे, तेल, और अन्य व्यक्तिगत देखभाल की चीज़ें खिंचाव के निशान को रोकने में मदद करने का दावा करते हैं, लेकिन इनमें से कई दावों में वैज्ञानिक समर्थन की कमी है। वे मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में उनके द्वारा चोटपहुंचाने की संभावना नहीं होती है।

कुछ उपचार विकल्प जिन्हें गर्भावस्था के बाद इस्तेमाल किया जा सकता है उनमें शामिल हैं:

  • रेटिनोइड, जिसके बारे में आपके त्वचा विशेषज्ञ सलाह दे सकते हैं। यह कोशिकाओं के बनने की गति को बढ़ा देता है और नए श्लेषजन के विकास को उत्तेजित कर सकता है, जिससे त्वचा उभरी हुई और स्वस्थ त्वचा हो जाती है। (यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो आप रेटिनोइड का उपयोग नहीं कर सकती हैं।)
  • लेजर जो त्वचा को गर्म करते हैं। इससे श्लेषजन के विकास को बढ़ाता है और फैले हुए खून को कम करता है, परिणाम पाने के लिए कई सत्र लग सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान लेजर सुरक्षित नहीं हैं।
  • सौम्य प्रक्रियाएं जैसे कि डर्माब्रेशन त्वचा को नवीनीकृत करने में भी मदद कर सकती है
    • ग्लाइकोलिक एसिड: ग्लाइकोलिक एसिड क्रीमें और रासायनिक पीलस खिंचाव के निशान के लिए अन्य उपलब्ध उपचार हैं। वे वर्तमान खिंचाव के निशानों की उपस्थिति को कम करने में मदद करने के लिए काम करते हैं, लेकिन वे नए निशानों को बनने से नहीं रोकते हैं।

संक्षेप में, अपने वजन को जांच के अधीन रखने, हाइड्रेटेड बने रहने, स्वस्थ आहार खाने से,और निशानों के प्रकट होने के तुरंत बाद इलाज करवाने से मदद मिल सकती है।

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