<img src="//trc.taboola.com/1148583/log/3/unip?en=page_view" width="0" height="0" style="display:none"> How to Avoid Stretch Marks During Pregnancy - MamyPoko India Blog
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गर्भावस्था के दौरान खिंचाव के निशान से कैसे बचें
तीसरी तिमाही

गर्भावस्था के दौरान खिंचाव के निशान से कैसे बचें

वैकल्पिक टेक्स्ट द्वारा: प्रज्ञासालवे | नवंबर 9, 2018

आपकी गर्भावस्था पर बधाई! अपने पसंदीदा पोशाक को डालकर जिसमें आप पतले दिखते हैं, आपके दिमाग की आखिरी चीज के बारे में है - भूलना आसान है या बस जिस तरह से आप देखते हैं, उसके बारे में परवाह नहीं करते हैं, क्योंकि आपके शरीर, दिनचर्या और रिश्ते सभी बच्चे के लिए रास्ता बनाने के लिए अनुकूल हैं। हम सभी ने उन्हें डरा दिया और फिर भी हमें बताया गया कि हम इसके बारे में कुछ भी नहीं कर सकते हैं। यह सब जीन में होता है। आप या तो उन्हें प्राप्त करते हैं या आप प्राप्त नहीं करते हैं। हालांकि मैं इस कथन से पूरी तरह से असहमत नहीं हूं, मुझे लगता है कि खिंचाव के निशान को रोकने के लिए आप कुछ कर सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क कैसे पड़ता है?

खिंचाव के निशान आपके शरीर के आकार में बढ़ने के परिणामस्वरूप होते हैं, जिस पर त्वचा नहीं रह सकती है, जिसका अर्थ है कि यह लोच की सीमा से परे फैला हुआ है। निशान त्वचा परतों के अंदर गहरे होते हैं और आमतौर पर बैंगनी रंग के रूप में शुरू होते हैं, अंत में चांदी/सफेद रंग में लुप्त हो जाते हैं।

खिंचाव के निशान हानिरहित होते हैं, लेकिन कभी-कभी वे असुविधा का कारण बनते हैं, और कुछ महिलाओं को पता चल सकता है कि खिंचाव के निशान होने से उनके आत्मविश्वास प्रभावित हो सकते हैं। यदि आप गर्भावस्था के दौरान खिंचाव के निशान प्राप्त करने के बारे में महसूस कर रहे हैं, तो याद रखें कि यह पूरी तरह से सामान्य है। यह आपके बच्चे को प्रभावित नहीं करेगा और समय के साथ कम ध्यान देने योग्य हो जाएगा। यह आपके शरीर में अच्छे सुधार का संकेत हैं।

गर्भावस्था में खिंचाव के निशान से बचने के सर्वोत्तम तरीके

हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेटेड रहें

हम सभी ने सुना है कि शरीर के लिए पीने पानी बहुत अच्छा हो है, और जब आप गर्भवती हो तो इसका सेवन अधिक करना चाहिए। पानी शरीर को डिटॉक्सिफाइ करने में मदद करता है और आपकी त्वचा खींचने के तनाव से निपटने में मदद करता है। आदर्श रूप से, आपको कम से कम 8-10 ग्लास, और एक दिन में 10-12 ग्लास पानी पीना चाहिए। अपने आहार में उच्च पानी की मात्रा वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना भी हाइड्रेटेड रहने और अपनी त्वचा को मुक्त करने के लिए एक शानदार तरीका है। अपने आहार में तरबूज, स्ट्रॉबेरी, खीरे इत्यादि जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें ताकि आपकी त्वचा आसानी से फैल सके, खिंचाव के निशान को बनाए रखा जा सके। हालांकि, आप इस बात पर ध्यान देते हैं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। सूखे होंठ या गले डीहाइड्रेशन का एक निश्चित संकेत है। थके हुए, सिरदर्द, या एकाग्रता की कमी होने के कारण यह भी संकेत हो सकता है कि आप निर्जलित हैं।

वास्तव में ऐसा करने से यह कहना आसान हो सकता है क्योंकि सुबह के समय मितली आने से मुश्किल हो सकती है, लेकिन थोड़ा-थोड़ा पानी पीने और अपनी हाइड्रेशन को बनाए रखने की कोशिश करें, खासकर यदि आप सुबह बीमारी से पीड़ित हैं। हाइड्रेटेड रहने से आपकी गर्भावस्था के अन्य तत्वों में भी मदद मिलती है, उदाहरण के लिए मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) को रोकना, सिरदर्द और कब्ज को आसान बनाना और थकान को कम कर सकता है।

अच्छे आहार का सेवन करें

हाइड्रेटेड रहने के समान, सुबह के समय मितली आना, गंभीरता या भोजन न करने कारण, गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। कुछ प्रकार के भोजन आपकी त्वचा के लिए विशेष रूप से अच्छे होते हैं, जिनमें ओमेगा जैसे फैटी एसिड - 3 (जो ऑइली फिश में पाया जाता है), जस्ता, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज शामिल हैं। वैसे भी आप गर्भवती होने पर अपने आहार पर अधिक ध्यान दे रहीं होंगी, और आपके शरीर में उन्हें लाने का सबसे अच्छा तरीका पूरक आहार लेने के बजाय उन में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने से है, लेकिन यह हमेशा सहायक नहीं हो सकता है। खाद्य पदार्थों को शामिल करना जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हैं, आपकी त्वचा की लोच में सुधार कर सकते हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी त्वचा अंदर से पोषित हो।

सही लोशन का इस्तेमाल करें

सही लोशन का इस्तेमाल करें

अपनी गर्भावस्था के दौरान धीरे-धीरे उन क्षेत्रों को मालिश करें जो दिन में दो बार सही प्रकार के लोशन से मालिश करने से ठीक होते हैं। हालांकि बाजार पर कई उत्पाद घोटाले हैं, अध्ययनों से पता चलता है कि आपकी त्वचा पर लोशन का उपयोग करने के कुछ फायदे हो सकते हैं जिनमें कोलेजन, साथ ही साथ विटामिन E, A, C, और K से ढीले त्वचा को मजबूत करने में मदद मिलती है।

इसमें त्वचा की लचीलापन और बनावट का समर्थन करने के लिए कोको मक्खन, कोलेजन, एलिस्टिन और शीया मक्खन वाले फर्मिंग मक्खन जैसे कुछ शामिल हैं। फर्मिंग मक्खन में गिन्सेंग और विटामिन E होता है जो त्वचा को नरम और ठीक करने में मदद करता है। आप उन लोशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें विटामिन K, एलोवेरा, कोको बटर और आवश्यक तेलों का मिश्रण होता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या उपयोग करने का फैसला करते हैं, जब आप लोशन लगाते हैं तो इसे मालिश करना सुनिश्चित करें।

अपना वजन देखें

अपना वजन देखें

गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ाना अनिवार्य है। महिलाएं आमतौर पर 5-10 किलोग्राम या इससे भी अधिक के बीच वजन बढ़ता है। यह एक आम गलत धारणा है कि जब आप गर्भवती होते हैं तो आपको दो के बराबर खाना चाहिए, हालांकि, यह केस नहीं है। एक औसत स्वस्थ, गैर गर्भवती महिला को प्रतिदिन 2000 कैलोरी खाने की सलाह दी जाती है, और गर्भवती महिलाओं को केवल प्रतिदिन 200 कैलोरी द्वारा इसे बढ़ाने की आवश्यकता होती है, हालांकि जुडवे बच्चों को पैदा करने वाले महिला के लिए खुराक अधिक होगी। स्वस्थ खाने और वजन को नियंत्रित करके, आप अपनी त्वचा पर अतिरिक्त तनाव डालने से रोकेंगे और खिंचाव के निशान को कम कर सकते हैं।

रसायनों के उपयोग से बचें

कई कमर्शियल बॉडी वॉश में सल्फेट होते हैं, जिससे आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है और समय के साथ लचीलापन कम हो सकता है। नारियल के तेल, एलोवेरा या जैतून का तेल जैसे प्राकृतिक तेलों से बने एक क्लीनज़र को चुनें जो बल्कि इसे बहुत अधिक नमी कम करने के बजाय आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा। नारियल का तेल एक स्वस्थ त्वचा क्लीनज़र के रूप में कार्य कर सकते हैं, और यह आमतौर पर मैं उपयोग किया जाता है। इसे अपनी त्वचा पर रगड़ें, गर्म पानी से साफ करें, और त्वचा को नरम तौलिये से पोछें।

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यह सामग्री हमारे की सदस्या डॉ अंजली कुमार द्वारा प्रमाणित है

डॉ. अंजलि कुमार

एमबीबीएस, सर्टिफिकेट कोर्स और ट्रेनिंग,
एमडी - प्रसूति-विज्ञान और स्त्री रोग विशेषज्ञ

26 साल का अनुभव

स्त्री रोग विशेषज्ञ / प्रसूति-विज्ञान

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