<img src="//trc.taboola.com/1148583/log/3/unip?en=page_view" width="0" height="0" style="display:none"> एक सेहतमंद गर्भावस्था बनाए रखने में मददगार याद रखने योग्य 5 बातें
Choose your Language :
पहली तिमाही, दूसरी तिमाही, तीसरी तिमाही

एक सेहतमंद गर्भावस्था बनाए रखने में मददगार याद रखने योग्य 5 बातें

वैकल्पिक टेक्स्ट द्वारा: राहुल मक्कड़ | मई 29, 2019

ज्योंही आपको इस बात का एहसास होता है कि आपके परिवार में एक नया सदस्य की एंट्री होने वाली है, तो जाहिर तौर से आप बाकी लोगों से सही करने की उम्मीद करने लगती हैं। हालांकि आपको यह याद रखना होगा कि खुद को सही किए बिना आप उन्हें सही नहीं कर सकतीं। इसलिए पहले आप खुद की देखभाल को प्राथमिकता दें, ताकि आप और आपका शिशु स्वस्थ और प्रसन्न रह सके।

पहली चीज जो आपको करनी चाहिए, वह यह कि अपने डॉक्टर के पास जाकर सलाह लीजिए कि आप कैसे खुद की देखभाल करेंगी, जैसे कि आप किस प्रकार का आहार लेंगी और आपके लिए कौन से एक्सरसाइज अच्छे होंगे, इत्यादि। इसके अलावा, कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें वाकई आपको याद रखना होगा, ताकि आपनी गर्भावस्था सेहतमंद बनी रह सके।

सेहतमंद खाइए:

जाहिर तौर से, कभी-कभी पैदा होने वाली खाने की तीव्र इच्छा से कोई नुकसान नहीं होता, पर यह केवल तभी सही है जब यह तीव्र इच्छा सीमित हो और इसके ऊपर नज़र रखी जाए। जंक फूड खाने की काफी तीव्र इच्छा होने से आपके और आपके शिशु को नुकसान पहुंच सकता है। एक सेहतमंद गर्भावस्था बनाए रखने के लिए आपको सेहतमंद, संतुलित आहार पर ही ध्यान देना चाहिए।

साथ ही अपने रोजमर्रा के आहार में आपको संतुलित आहार शामिल करना चाहिए।

  1. ताजा फल और सब्जियां
  2. होल ग्रेन ब्रेड्स और पास्ता भी आप ले सकती हैं, क्योंकि इस समय आपको कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है।
  3. यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप दाल, मेवे और बीन्स के जरिए प्रोटीन ले सकती हैं और यदि आप मांसाहारी हैं तो आप मछली या चरबी रहित मांस ले सकती हैं।
  4. दुग्ध उत्पादों जैसे कैल्शियम से भरपूर आहार लें।

व्यायाम:

नहीं, गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करना अनुपयोगी नहीं होता, हां बशर्ते कि आपके डॉक्टर या हेल्थकेयर प्रदाता ने इसके लिए मना न किया हो। गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से व्यायाम करने से काफी फायदे मिलते हैं।

  1. शरीर को सही आकार में रखने में मदद मिलती है और इस दौर में आपकी जोड़ों पर पड़ने वाले दबाव से भी काफी हद निपटता है।
  2. हालांकि, गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ जाना किसी के लिए सामान्य बात होती है, इसलिए वजन को नियंत्रित रखने में व्यायाम आपकी मदद करते हैं।
  3. व्यायाम से आपके शरीर का रक्त चाप काफी हद तक सही रहता है।
  4. साथ ही यह आपके मूड को भी सही करता है

शराब का सेवन और धूम्रपान बंद कर दें और कैफ़ीन की मात्रा में कमी करें:

पहले या तीसरे ट्राइमेस्टर के दौरान अल्कोहल का शिशु के ऊपर काफी बुरा प्रभाव देखा गया है। पहले ट्राइमेस्टर में, अल्कोहल गर्भ गिरने का कारण माना गया है और यदि आपने इसे तीसरे ट्राइमेस्टर में लिया, तो शिशु के मस्तिष्क के विकास में समस्याएं पैदा होने की संभावना बनी रहती है।

अल्कोहल की तरह ही, कैफ़ीन भी गर्भपात का कारण माना गया है और यह नवजात शिशु के शरीर का वजन कम कर सकता है।

धूम्रपान वह सबसे बुरी चीज है जो आपके और आपके शिशु के शरीर के साथ काफी बुरा कर सकता है। समय से पहले जन्म, जन्म के समय कम वजन और मृत जन्म इत्यादि धूम्रपान के नुकसान हैं, इसलिए इस समय धूम्रपान को पूरी तरह से रोक दें।

पूरक आहार:

कभी-कभी ऐसा होता है कि संतुलित आहार लेने के बावजूद आप अपने शरीर की बढ़ी हुई पोषण आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पाती हैं। ऐसे में पूरक आहार की भूमिका बन जाती है, क्योंकि उनसे आपकी सेहत अच्छी बनी रहती है जिससे नन्ही जान सही-सलामत इन दुनिया में आ पाती है।

नींद, आराम:

नहीं, इस दौरान आपको घर के सभी काम-काज निपटाने की जरूरत नहीं है। इस दौरान कभी-कभी ऊपर की ओर पैर उठाकर आराम करना आपके लिए सबसे अच्छा काम हो सकता है। लगातार रूप से थकने और दुर्बल होने से आपको कोई फ़ायदा नहीं मिलेगा!

हम उम्मीद करते हैं कि आपने आलेख पढ़ा होगा और आप भी इस बात से सहमत होंगी। तो एक खुशहाल और सेहतमंद गर्भावस्था की आपको शुभकामना!

सम्बंधित लिंक्स

3 Replies to “5 Things to remember to maintain a healthy pregnancy”

उत्तर दें

आपके ईमेल ऐड्रेस को गोपनीय रखा जाएगा। चिह्नित फ़ील्ड्स को भरना आवश्यक हैं *

न्यूज़लैटर की सदस्यता