<img src="//trc.taboola.com/1148583/log/3/unip?en=page_view" width="0" height="0" style="display:none"> 5 Healthy Indian Snacks For Pregnant Women - MamyPoko India Blog
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गर्भवती महिलाओं के लिए 5 स्वास्थ्यवर्धक भारतीय स्नैक्स
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गर्भवती महिलाओं के लिए 5 स्वास्थ्यवर्धक भारतीय स्नैक्स

वैकल्पिक टेक्स्ट द्वारा: राहुल मक्कड़ | नवंबर 15, 2018

हम समझते हैं कि गर्भावस्था के दौरान, ख़ासकर महिला को स्नैक्स लेने की इच्छा होती है! हालांकि, पर स्नैक्स के रूप में हल्के आकार का चयन करना जरा टेढ़ा काम हो सकता है। इसमें मदद के लिए 5 यहाँ हम ऐसे स्नैक्स के अपने टॉप 5 आहारों की एक सूची दे रहे हैं, जिसका गर्भवती महिलाएं आनंद उठा सकती हैं।

काबुली चने की चाट

काबुली चना माँ के लिए प्रोटीन प्राप्त करने का एक अच्छा जरिया होता है, जिसकी उसे गर्भावस्था के दौरान बेहद जरूरत होती है। इसके अलावा, काबुली चना में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी मौजूद रहता है।

इसके लिए बस उबले हुए काबुली चने को प्याज, टमाटर, हरी मिर्च (यदि आवश्यक हो) और शिमला मिर्च मिश्रित करेंगे। उसे नमक और नींबू के साथ पकाएं और बस आपका काम हो गया। इसकी बजाए, आप उबले काबुली चने को जरा कुचल कर उसमें लहसुन, ताहिनी पेस्ट, ओलिव ऑयल और नींबू मिला लें, जिसमें आप गाजर या खीरा के लंबे पतले टुकड़ें डाल सकती है।

पोहा

Poha healthy snack for pregnant women

पोहा ज्यादातर भारतीय रसोइयों में धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जाता है और यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी एक स्वास्थ्यवर्धक स्नैक साबित होता है। इस डिश में आप कई सारी सब्जियों को भी मिला सकती हैं। प्याज, गाजर और भुनी मूंगफली जैसी चीजें भी काफी पौष्टिक होती हैं।

डिश तैयार होने पर आप उसके ऊपर नींबू निचोड़ सकती हैं, जिससे आपको विटामिन सी की आपूर्ति हो सकती है।

उपमा

Upma healthy breakfast dish for pregnant women

हमारे देश के दक्षिणी हिस्सों का प्रचलित आहार उपमा है, जो स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ-साथ जायकेदार और स्वादिष्ट भी होता है। उपमा में फाइबर और प्रोटीन दोनों की अलग-अलग मात्रा मौजूद रहती है। आप उसमें अपनी पसंद की सब्जियाँ डालकर उसके पोषक मान को बढ़ा सकती हैं और उसके बाद आपके सामने होगा एक संपूर्ण आहार होगा।

यदि आपको आयरन युक्त सूजी मिले, तो उपमा और भी स्वादिष्ट हो जाएगा।

इडली

Idli healthy whole dish for pregnant women

हमें यकीन है कि लगभग हर किसी को इडली अच्छा लगता है और उबले चावल से बने इस केक को खाना वाकई आपके लिए स्वास्थ्यकर, मन को संतोष देने वाला तो होगा ही, साथ ही आपका पेट भी हल्का बना रहेगा। स्टीमिंग करने से पहले आप बैटर में अपनी पसंदीदा सब्जियाँ डाल सकती हैं, जिससे इस डिश की पौष्टिकता और भी बढ़ जाती है।

ढोकला

Dhokla healthy food for pregnant women

इडली की तरह ही ढोकला एक फर्मेंटेड आहार है और लगभग हरेक फर्मेंटेड आहार की तरह ही ढोकला में भी भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक्स मौजूद रहते हैं, जिनसे आपके पाचन में मदद मिलती है। यदि आप इस डिश की पौष्टिकता में इजाफ़ा करना चाहती हैं, तो आप इसे स्टीम करने से पहले बैटर में सब्जियाँ मिश्रित कर सकती हैं।

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